मिशन इंद्रधनुष अभियान की होगी शुरूआत 

127

गर्भवती व दो वर्ष तक के बच्चों का होगा नियमित टीकाकारण 

 

 

ग़ाज़ीपुर।जनपद में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान का चौथा चरण आठ मार्च से 15 मार्च तक चलेगा | इसके तहत टीकाकरण से छूटे दो साल तक के बच्चों व गर्भवती का टीकाकारण किया जाएगा। मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में सीएमओ डॉ हरगोविंद सिंह की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय बैठक की गई।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया कि 24 से 26 फरवरी तक जनपद में कार्यरत सभी आशा कार्यकर्ता क्षेत्र में भ्रमण कर टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों व गर्भवती को चिन्हित करेंगी। इनका डाटा ई कवच पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इसके बाद टीम बनाकर आठ से 15 मार्च तक टीकाकरण से आच्छादित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूरे साल गर्भवती और बच्चों के लिए नियमित टीकाकरण अभियान चलाया जाता है। फिर भी बहुत कुछ बच्चे टीकाकरण से वंचित रह जाते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए शासन द्वारा सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 अभियान चलाया जाएगा।

बैठक में चिकित्सा अधीक्षक, बीपीएम और बीसीपीएम को निर्देशित किया कि वह संबन्धित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता को टीकाकरण से छूटे बच्चों व गर्भवती के सर्वे में तत्काल लगा दें जिससे समय से सूची तैयार कर टीकाकरण से आच्छादित किया जा सके। टीकाकरण से बच्चों व गर्भवती व गर्भस्थ शिशु को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है।

बैठक में एसीएमओ डॉ केके वर्मा, डॉ डीपी सिन्हा, डॉ मनोज सिंह, डॉ एसडी वर्मा, ब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ विनय शंकर, यूएनडीपी के प्रवीण उपाध्याय, यूनिसेफ से अजय उपाध्याय, चाई के मणिशंकर और अन्य लोग मौजूद रहे।