विशेष सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने परखी सीएचसी की सेवाएँ  

157

स्वास्थ्य सेवाओं के भौतिक सत्यापन के लिए जनपद पहुंचे 

गाजीपुर।स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सरकार द्वारा कई योजनाएं व कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इनकी समीक्षा के लिए रविवार को विशेष सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य उत्तर प्रदेश मन्नान अख्तर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्दाबाद पहुंचे और गहन समीक्षा की। इसके पश्चात उन्होने केंद्र पर प्रदान की जारी सुविधाओं के प्रति संतुष्टि जाहिर की।

एसीएमओ डॉ उमेश कुमार ने बताया कि शासन द्वारा चलाये जा रहे स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों की प्रत्येक वर्ष समीक्षा की जाती है। इसी क्रम में विशेष सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा का जनपद आगमन हुआ था। भौतिक सत्यापन के लिए वह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहमदाबाद पहुंचे। जहां उन्होंने गहनता से समीक्षा की और पाया कि मौजूदा समय में चलने वाले कार्यक्रमों की प्रगति बेहतर है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद के चिकित्सा अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि मौजूदा समय में ब्लॉक के अंतर्गत कोविड-19 टीकाकरण, नियमित टीकाकरण, आयुष्मान कार्ड, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, पीकू वार्ड, चिन्हित की गई एचआरपी गर्भवती की पहचान एवं प्रबंधन, परिवार नियोजन की स्थाई और अस्थाई सेवा की प्रगति के साथ ही संस्थागत प्रसव को लेकर कितना कार्य किया गया है, इसके बारे में जानकारी ली गई। इसके साथ ही उन्होंने आशा कार्यकर्ता के माध्यम से संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने का भी निर्देश दिया जिससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाया जा सके।

इस मौके पर बीपीएम संजीव कुमार ,बीसीपीएम मनीष कुमार के साथ ही स्वास्थ्य केंद्र से जुड़े अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे।